गुरुवार, 20 जून 2013

कुछ यादें "मेरे गाँव की" .. ईराणी (झींजी) उत्तराखण्ड.


यह वीडियो मेरे गाँव की है, समय जनवरी महीना है,  पहले मैं अपने गाँव का थोडा़ परिचय दे दूँ : मेरा गाँव भारत देश  के उत्तराखण्ड राज्य के चमोली जिले में स्थित ईराणी (झीजी) है, जो उस क्षेत्र की सीमा का भारत का आखिरी गाँव है,  जहाँ आज तक मोटर मार्ग नहीं, बिजली नहीं है, गाँव पहुँचने के लिए  मोटर मार्ग से लगभग 26 किलोमीटर पैदल जाना पड़ता है, जीवन यापन के लिए खेती एक महत्वपूर्ण जरिया है साथ ही खच्चरों के द्वारा बाजार से अन्य जरूरतों का सामान लाया जाता है ! जीवन सरल भी है और बहुत कठिन भी,
निर्भर करता है  समय और सोच पर . !!  चलिए गाँव के बारे में पूरी चर्चा किसी और लेख में करूंगा़ ।
इस वीडियो में मेरे साथ मेरे परिवार के सदस्य भाई बहन साथ मे हैं, जनवरी के मौसम में अक्सर पहाडो़ मे ठंड का मौसम होता है और बर्फवारी होती है, यह नजारा अद्भुत होता है, इसे शब्दो में बयाँ नही किया जा सकता, चारों ओर प्राकृ्तिक सुन्दरता का वातावरण मन को मोहक करने वाला होता है... आप इस वीडियो को देखिए ..:)







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें